WhatsApp एंड्रॉयड ऐप पर मिली व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़े एक अहम फीचर की झलक

WhatsApp एंड्रॉयड ऐप पर मिली व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़े एक अहम फीचर की झलक

Facebook का इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp अपने एंड्रॉयड यूजर्स की सहूलियत के लिए जल्द एक नए और काम के फीचर को ऐप में जोड़ सकता है। खबर सामने आ रही है कि व्हाट्सऐप अपने एंड्रॉयड ऐप के लिए ग्रुप इनविटेशन कंट्रोल फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। इस फीचर की मदद से यूज़र इस बात का निर्णय खुद ले सकेंगे कि वह किस ग्रुप में जुड़ना चाहते हैं और किस ग्रुप में नहीं। यूज़र को बिना उनकी अनुमति के किसी भी ग्रुप में एड नहीं किया जा सकेगा।

WABetaInfo पर इस फीचर को स्पॉट किया गया है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि WhatsApp का यह नया फीचर तीन लेवल कंट्रोल प्रदान करता है। फिलहाल यह फीचर डिसेबल है लेकिन उम्मीद है कि बग आदि फिक्स होने के बाद इस फीचर को जल्द WhatsApp में जोड़ दिया जाएगा।
 

3fibupdk

Photo Credit: WABetaInfo

ग्रुप इनविटेशन कंट्रोल फीचर को व्हाट्सऐप बीटा अपडेट (वर्जन 2.19.55) पर स्पॉट किया गया है। WhatsApp का यह फीचर फिलहाल शुरुआती स्टेज में है, यही वजह है कि व्हाट्सऐप बीटा प्रोग्राम (एंड्रॉयड) के सभी मेंबर्स के लिए यह फीचर अभी उपलब्ध नहीं है। खबर लिखे जाने तक ग्रुप इनविटेशन कंट्रोल फीचर व्हाट्सऐप बीटा (एंड्रॉयड) पर दिख नहीं रहा था। बता दें कि वर्जन नंबर 2.19.55 और वर्जन 2.19.56 दो अलग-अलग बिल्ड में नए फीचर को चेक किया गया था। 

अभी यह बात सामने नहीं आई है कि यह फीचर आखिर कब तक बीटा टेस्टर के लिए उपलब्ध होगा। ना ही इस बात की कोई जानकारी मिली है कि इसके स्टेबल अपडेट को कब तक जारी किया जाएगा। ग्रुप इनविटेशन फीचर को ऐसे एक्सेस किया जा सकता है- व्हाट्सऐप एंड्रॉयड क्लाइंट: Settings > Account > Privacy > Groups, WABetaInfo। ‘ग्रुप’ सब-सेक्शन में तीन विकल्प दिख रहे हैं- एवरीवन, मॉय कॉन्टेक्ट और Nobody।

एवरीवन विकल्प में कोई भी यूजर को ग्रुप में जोड़ सकेगा। मॉय कॉन्टेक्ट विकल्प सेट होने पर यूजर को वहीं लोग ग्रुप में जोड़ पाएंगे जो उनकी कॉन्टेक्ट लिस्ट में शामिल होंगे। नोबड़ी विकल्प सेट होने पर यूजर को पहले इनविटेशन प्राप्त होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *