Redmi Note 7 और Redmi Note 7 Pro स्मार्टफोन में कितना दम? पहली नजर में

Redmi Note 7 और Redmi Note 7 Pro स्मार्टफोन को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। दोनों ही स्मार्टफोन  प्रभावशाली हार्डवेयर, आकर्षक डिजाइन और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आते हैं। Redmi Note 7 की भारत में शुरुआती कीमत 9,999 रुपये है और यह हैंडसेट 6 मार्च 2019 से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। वहीं, दूसरी तरफ पावरफुल रेडमी नोट 7 प्रो स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 13,999 रुपये है और यह हैंडसेट 13 मार्च से मिलने लगेगा।

Redmi Note 7 Pro और Redmi Note 7 स्मार्टफोन कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट Mi.com के अलावा ई-कॉमर्स वेबसाइट Flipkart और मी होम स्टोर पर बेचे जाएंगे। हमनें रेडमी नोट 7 और रेडमी नोट 7 प्रो स्मार्टफोन के साथ लॉन्च इवेंट के दौरान कुछ समय बिताया, आइए आपको इनके बारे में जानकारी मुहैया कराते हैं।
 

Redmi Note 7 Pro और Redmi Note 7

शाओमी ने इस बार अपने दोनों फोन के लिए फ्लैशी डिजाइन इस्तेमाल करने का फैसला किया है। लंबे समय तक दूरी बनाए रखने के बाद ग्रेडिएंट पैनल रेडमी सीरीज का हिस्सा बन गए हैं। Redmi Note 7 Pro स्मार्टफोन नेप्ट्यून ब्लू, नेब्यूला रेड और स्पेस ब्लैक रंग में उपलब्ध होगा। पहले दो कलर वेरिएंट ग्रेडिएंट फिनिश के साथ आते हैं। दूसरी तरफ Redmi Note 7 में रिफ्लेक्टिव बॉडी है और यह हैंडसेट ओनिक्स ब्लैक, रूबी रेड और सफायर ब्लू रंग में मिलेगा।

Redmi Note 7 Pro और Redmi Note 7 स्मार्टफोन के फ्रंट और बैक पैनल पर 2.5डी कर्व्ड गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल हुआ है। आकस्मिक तरल पर्दाथ से स्मार्टफोन को बचाने के लिए पी2आई हाइड्रोफोबिक नैनो-कोटिंग का इस्तेमाल हुआ है। रेडमी नोट 7 प्रो और रेडमी नोट 7 दोनों ही स्मार्टफोन में पोर्ट और बटन एक ही जगह पर मौजूद हैं।
 

Redmi

फोन के दाहिनी तरफ वॉल्यूम और पावर बटन को जगह मिली है तो वहीं फोन के बायीं ओर हाइब्रिड डुअल-सिम और माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट है। Redmi Note 7 Pro और Redmi Note 7 स्मार्टफोन के ऊपरी हिस्से में 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक और आईआर एमीटर तो वहीं फोन के निचले हिस्से में आपको यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल मिलेगी। कुल मिलाकर रेडमी नोट 7 और रेडमी नोट 7 प्रो स्मार्टफोन का डिजाइन आकर्षक है, यह मजबूत है और इसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

दोनों ही मॉडल में 6.3 इंच की फुल-एचडी+ स्क्रीन है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है। ऐसा दावा किया गया है कि ब्लू लाइट एक्सपोजर को कम करने के लिए पैनल TUV-सर्टिफाइड हैं। दोनों ही स्मार्टफोन पतले बॉर्डर और नॉच डिजाइन के साथ आते हैं। फोन के साथ कुछ समय बिताने पर हमें डिस्प्ले कलर रिप्रोडक्शन और ब्राइटनेस ठीक-ठाक लगी।
 

Redmi Note 7 Pro और Redmi Note 7 के स्पेसिफिकेशन

रेडमी नोट 7 प्रो स्मार्टफोन में क्वालकॉम ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। रैम और स्टोरेज पर आधारित फोन के दो विकल्प हैं- 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज। यह मॉडल 256 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड को सपोर्ट करता है। कैमरा सेटअप की बात करें तो Redmi Note 7 Pro में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर (सोनी आईएमएक्स586) है। इसके साथ 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी डेप्थ सेंसर दिया गया है। इसके अलावा फोन में 13 मेगापिक्सल का सेल्फी सेंसर है।

Redmi Note 7 में स्नैपड्रैगन 660 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ 4 जीबी तक रैम और 64 जीबी तक के स्टोरेज वेरिएंट हैं। माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाना संभव है। कैमरा सेटअप की बात करें तो Redmi Note 7 में 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है। सेल्फी के लिए Redmi Note 7 में 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

दोनों ही स्मार्टफोन में जान फूंकने के लिए 4,000 एमएएच की बैटरी और क्वालकॉम क्विक चार्ज 4.0 सपोर्ट शामिल है। रेडमी नोट 7 और रेडमी नोट 7 प्रो स्मार्टफोन एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित मीयूआई 10 पर चलते हैं। दोनों ही स्मार्टफोन में आपको कई ऐप्स प्री-इंस्टॉल मिलेंगे। फोन के साथ कुछ समय बिताने पर हमने पाया कि दोनों ही हैंडसेट में ऐप्स तेजी से लोड होते हैं और एनीमेशन भी स्मूथ हैं। Redmi Note 7 Pro और Redmi Note 7 की बैटरी लाइफ, परफॉर्मेंस और कैमरा क्वालिटी आदि की विस्तार से जानकारी हम आपको अपने रिव्यू में देंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *